खाली पेट भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें…

0 412

आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं. दरअलस, सुबह ही वो समय है, जब यह तय होता है कि पूरे दिन आपकी मन: स्थ‍िति कैसी रहने वाली है या आप कितने एक्ट‍िव रहेंगे. इसलिए कुछ लोग सुबह की शुरुआत संतरे के जूस या एक कप कॉफी या चाय के साथ करते हैं. कुछ लोग फल के साथ भी दिन की शुरुआत करते हैं. लेकिन खाली पेट में ये सारी चीजें खाना कितना सही है या कितना नुकसानदेह यह हम आपको बता रहे हैं.

यहां 10 चीजें बताई जा रही हैं, जिन्हें भूलकर भी खाली पेट में नहीं खाना चाहिए. सेहतमंद होने के बावजूद ये शरीर को नुकसान ही पहुंचाती हैं…

खाली पेट भूल कर भी ना खाएं ये 10 चीजें…

1. केला: खाली पेट कच्चा केला खाने से खून में मैग्नीशियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे दिल अपना कामकाज ठीक से नहीं कर पाता. हालांकि यह पके हुए केले के ऊपर लागू नहीं होता.

2. मिर्च: सुबह-सुबह या दिन में कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है. मिर्च डायजेस्ट‍िव ट्रैक्ट के मुकस मेमब्रेन को डैमेज कर देता है. इससे सीने में जलन आदि होना शुरू हो जाता है.

3. खट्टे फल: खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है. यही वजह है कि इन्हें खाली पेट खाने की मनाही होती है. खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिडिटी होती है और गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा भी रहता है. खट्टे फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी भी जाती है.

4. हरी सब्ज‍ियां: हरी सब्ज‍ियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं. लेकिन इन्हें खाली पेट में खाने की गलती ना करें. इनमें एमीनो एसिड होता है, जिसकी वजह से पेट दर्द और पेट में सूजन आ सकता है.

5. दही: जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके शरीर में अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड एकत्रित होता है और अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो पेट में मौजूद हाइड्रोक्लोराइड एसिड दही के हेल्दी बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं.

6. मिठाई या चॉकलेट-टॉफी: खाली पेट मिठी चीजें खाने से लीवर और पाचक-ग्रंथि पर दबाव बढ़ जाता है. इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. लंबे समय में देखा जाए तो इसकी वजह से बीमारियां भी जन्म ले सकती हैं.

7. लीची: हाल ही में बिहार के मुजफ्फरपुर जिला में लीची खाने के कारण बच्चों के मौत की घटनाएं सामने आईं. जांच के बाद पाया कि बच्चों ने खाली पेट अधिक मात्रा में लीची खाई थी, जिसके बाद उनकी तबियत खराब होने लगी. लीची खाली पेट में गलती से भी ना खाएं.

8. कॉफी: कॉफी में मौजूद कैफीन एसिडिटी का कारण बन सकता है. इसके कारण हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ सकता है. जिसके कारण पाचन क्रिया कमजोर होती है.

9. शराब: खाली पेट अगर आप शराब पीते हैं तो आप ये याद रखें कि यह आपके दिमाग के साथ-साथ दिल को भी प्रभावित करता है. इससे कई तरह के रोग होते हैं, इसमें कैंसर भी शामिल है.

10. सॉफ्ट ड्रिंक : इन्हें उच्च एसिडिक पेय पदार्थों की सूची में रखा गया है. सॉफ्ट ड्रिंक जब पेट में मौजूद एसिड से मिलता है तो गैस बनना शुरू हो जाता है. खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक पीने से चक्कर या उल्टी जैसा महसूस होने लगता है.शरीर में दर्द और बदन टूटना भी इसी का नतीजा हो सकता है.

Comments
Loading...