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लाजवाब पालक पुलाव बनाने के सबसे आसान तरीका।

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अगर नहीं तो आज ही जानिए झटपट होटल जैसा लाजवाब पालक पुलाव बनाने के सबसे आसान तरीका।

पालक पुलाव की सामग्री

  • बासमती चावल – 2 कप
  • पालक – 3 कप कटा हुआ
  • अदरक – 1 छोटा चम्मच कटा हुआ 
  • लहसुन – 1 छोटा चम्मच कटा हुआ
  • हरी मिर्च – 2-3 साबुत 
  • तेल – आवयश्क्तानुसार 
  • लौंग – 2-3 साबुत
  • काली इलायची – 1-2 साबुत
  • जीरा – 1 छोटा चम्मच
  • काजू – 10-12 साबुत
  • प्याज – ½ कप कटा हुआ
  • नमक – स्वादानुसार 
  • नीबू का रस – 2 चम्मच 

तैयारी का समय : 5 मिनट

खाना बनाने का समय : 10  मिनट  

कुल समय : 15 मिनट

विधि 

स्टेप 1 चावल और पालक के पत्तो को धो ले और पालक को पीस ले।
मटर के चावल बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लीजिये और बाउल में बासमती चावल डालकर अच्छी तरह से धो ले और धोने के बाद चावल को एक पानी से भरे हुए एक बाउल में डाल दे 20 से 30 मिनट तक भीगने दे। 20 मिनट बाद चावल को पानी से निकाल कर अलग कर दे और चावल के बाउल को एक साइड में रख दे। फिर साफ – सुथरे पालक एक पत्तो को एक बाउल में डालकर धो ले और चाकू से मोटा – मोटा काट ले। काटने के बाद एक मिक्सी का जार ले और जार में कटे हुए पालक के पत्ते, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डाल दे और सारे मिश्रण को अच्छी तरह पीसते हुए बारीक़ – बारीक़ और मुलायम सा पेस्ट बना ले और जार को के एक तरफ रख दे।
स्टेप 2 पैन में तेल डालकर सभी सामग्रियों को भून ले और चावल को उबाल ले।
अब एक पैन लीजिये और पैन को माध्यम आंच पे तेल डालकर गर्म कर ले। जब तेल गर्म हो जाये तब साबुत जीरा, काली इलायची और लौंग डाल दे और सभी मसालों को ब्राउन होने तक भून ले। उसके बाद टुटा हुआ काजू डाल दे और काजू को पोनी से चलते हुए हल्का – हल्का ब्राउन होने तक भून ले। हलके भुने हुए काजू के ऊपर बारीक़ कटी हुई प्याज डाल दे और दोबार पोनी से चलते हुए प्याज को सुनहरा ब्राउन होने तक भून ले। फिर पालक का पेस्ट पैन में डाल दे और मिलते हुए 1 से 2 मिनट तक पक ले। 1 मिनट बाद पैन में पानी, नमक, धुले हुए चावल और निम्बू का रस डाल दे और सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला दे और पानी में उबाल आने दे। जब पानी में तेज उबाल आ जाये तब आंच को कम कर दे और चावल को बीच – बीच में चलते हुए नरम होने तक पक ले। कुछ समय बाद जब पानी सुख जाये और चावल नरम हो जाये तब आंच को बंद कर दे। पालक पुलाव तैयार है।

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पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 439kcal 
  • कार्बोहाइड्रेट: 78g
  • प्रोटीन: 8g 
  • वसा: 9g 
  • सैचुरेटेड फैट: 1g 
  • सोडियम: 25mg  
  • पोटेशियम: 295mg 
  • फाइबर: 2g 
  • चीनी: 1g 
  • विटामिन ए: 2110IU 
  • विटामिन सी: 9amg
  • कैल्शियम: 58mg 
  • आयरन: 2mg

पालक खाने के स्वस्थे लाभ 

  • पालक बीटा कैरोटीन, ल्यूतियन और एक्सटेंनी जैसे तत्वों का समृद्ध स्रोत है, जो आँखो की रोशनी बढ़ाने और उसे संक्रमण से बचने में मदद करता है। बीटा कैरोटी विटामिन ए की कमी को भी पूरा करता है जिसे के कारण आँखो में खुजली होती है।
  • पालक का सेवन गर्भवती महिला के लिए आवश्यक हैं क्योंकी पालक में पाया जाने वाला पोषक तत्व फोलेट गर्भ में पल रहे बच्चे के तंत्रिका तंत्र के समुचित विकास के लिए जरुरी हैं और पलके में भी पाया जाने वाला विटामिन ए फेफड़ों के विकास के लिए जरुरी हैं।
  • पालक में पाया जाने वाले गुन पूरे शरीर में की सूजन और आंतरिक सूजन को कम करने में सहायक है। इसलिए गठिया के मरीजों को पालक का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।

परोसने के प्रकार :

  • आलू की भुजी या पनीर की सुखी भुजी के साथ परोस सकते है।
  • पालक के चावल को दाल के पापड़ और किसी भी मसालेदार अचार के साथ परोस सकते है।
  • सादा दही या फ्रूट रायते और सादे रायते के साथ भी परोस सकते है।
  • आप इसे सुबह के नाश्ते में और दोपहर के खाने में भी परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • तड़के में तेज पत्ता और दालचीनी की साबुत स्टिक डाल सकते है।
  • टमाटर और ताजा कटा हुआ हरा धनिया डाल सकते है।
  • मटर और अपनी पसंद की बारीक़ कटी हुई हरी सब्ज़िया डाल सकते है।

 

 

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