दिवाली पर घर में ऐसे बनाएं रंग-बिरंगे पेपर दीये

0 282

ग्रीन दिवाली का एक नुस्खा पुरानी चीजों को रीयूज करना भी है। सीडी हो या पुरानी चूड़ियां, अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करके तुम इन्हें दोबारा इस्तेमाल के लायक बना सकते हो। घर की साफ-सफाई के दौरान कुछ ऐसी चीजें भी घर से निकलती हैं, जो बेकार हो चुकी होती हैं, जैसे कि पुरानी सीडी, चूड़ियां या बैंगल और दीये आदि। पिछले साल के कुछ दीये रखे होंगे। इन्हें फेंकने की बजाय दोबारा से पेंट करो। ग्लिटर और मिरर से सजाकर डिजाइनर दीये बनाओ। दीयों को सिर्फ ग्लिटर से रंगकर भी नया बना सकते हो। पिछले साल के दीये न भी हों तो तुम नए प्लेन दीयों पर अपनी कलाकारी दिखा सकते हो। इससे दीयों का आकर्षण बढ़ जाता है। यही दीये बाजार में डिजाइनर के नाम पर महंगे भी बिकते हैं।

इस दिवाली तुम रंग-बिरंगे पेपर्स का इस्तेमाल करके भी दीये बना सकते हो। इन दीयों को तुम जला नहीं सकते, मगर सजावट में इसका इस्तेमाल तो कर ही सकते हो। तरंग स्टाइल वाले इस पेपर दीये को बनाना आसान भी है।  A-4 साइज पेपर से दो-दो इंच के साइज में अलग-अलग रंग की स्ट्रिप्स काटकर अलग रख लो।

कागज की इन पट्टियों को हारमोनिम यानी तरंग स्टाइल में तह लगाना है, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। तह लगाते समय पेपर को टाइट हाथ से दबाते जाओ, ताकि इसकी तहें खुलें नहीं। मोटे पेपर की एक पतली स्ट्रिप लो। इसे तह लगे पेपर के एक सिरे से स्टेपल करो। फिर दूसरे सिरे को भी स्टेपल करो। अब ऊपर के सिरे को जब तुम बीचों-बीच मोड़ोगे तो अद्र्धचंद्राकार आकृति तैयार होगी।

अब गोल्डन पेपर लो और इसे लौ की शेप में काटो। इसे शीर्ष पर गोंद की मदद से लंबवत जोड़ दो। इसके बाद सीक्वीन स्टिकर चिपकाना है। तुम इसे दीवार से चिपका सकते हो या बहुत सारे दीयों को कलरफुल ऊन की मदद से दरवाजे से लटका भी सकते हो तोरण के रूप में।

पुरानी सीडियों का इस्तेमाल कैंडल होल्डर बनाने के लिए किया जा सकता है। कोई भी पुरानी सीडी लो। उसे ग्लिटर, स्टोन, थ्रीडी स्टिकर या बीड्स से सजा लो। सीडी के केंद्र में वैक्स लैंप रखो। लो तैयार हो गया खूबसूरत कैंडल होल्डर।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest recipes, kitchen tips and more
You can unsubscribe at any time
Comments
Loading...