Best Healthy and Vegetarian Recipes

इंदौर जैसा परफेक्ट पोहा

पोहा बनाना बहुत ही आसान होता है। ये बहुत जल्दी बन जाता है। इसमें ज्यादा तेल या मिर्च-मसाला नहीं होता, इसलिए ये काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट है।

0 1,649

- Advertisement -

पोहा एक ऐसा नाश्ता है, जो बहुत जल्दी बन जाता है। इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। सबसे खास बात ये है कि इसमें ज्यादा तेल या मिर्च-मसाला नहीं होता है। इसलिए ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम घर पर पोहा बनाते हैं तो उसमें किसी ना किसी तरह की कमी रह जाती है। वो मार्केट जैसा नहीं बनता है। कभी वो ज्यादा नर्म हो जाते हैं तो कभी ज्यादा सख्त। कई बार लोगों के पोहे कच्चे भी रह जाते हैं, क्योंकि उन्हें अंदाजा नहीं हो पाता है कि गैस कितनी देर में बंद करनी है। ऐसे में लोग स्वादिष्ट पोहे का स्वाद नहीं चख पाते हैं। हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप इंदौर जैसा परफेक्ट खिला-खिला पोहा बना सकते हैं।

बड़े आकार वाला पोहा

अगर आप छोटे आकार वाले पोहे का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपके लिए सबसे पहली टिप्स यही है कि आप छोटे नहीं, बल्कि बड़े पोहे से पोहा बनाएं। आपको इसे बड़ी थाली वाली छलनी से छानना भी है, ताकि इसमें मौजूद छोटे हिस्से बाहर निकल जाएं और आपके पास सिर्फ बड़े-बड़े पोहे बचें।

पोहे को धोते समय रखें इस बात का ख्याल 

पोहे को बहुत ही सावधानी से धोना होता है। आपको एक बर्तन में 1 से 2 बार पोहे को धोना है। आप ध्यान रखें कि पोहा धोते समय हल्के हाथों का प्रयोग करना है और फटाफट पोहा धोना है। चावल की तरह लंबे समय तक नहीं साफ करना है। धोने के बाद पोहे को फुलाने के लिए आपको बहुत थोड़ा सा पानी ही यूज करना है। ज्यादा पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। करीब 2-3 मिनट बाद आपको इस पानी से पोहे को छान लेना है।

स्टीम में पकाएं पोहा 

- Advertisement -

अगर आप इंदौर जैसे खिले पोहे बनाना चाहते हैं तो आपको इस बार पोहे में पहले ही नमक, हल्दी और चीनी डाल दीजिए और चम्मच से हाथ से मिक्स कर लीजिए। ये पोहा स्टीम यानि भाप से बनता है। इसलिए आपको पहले ही कढ़ाई में पानी गर्म करने के लिए रख दीजिए। पानी करीब 1 कप ही होना चाहिए। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस कढ़ाही में आपने पानी गर्म किया है, उसमें ही आपको छलनी वाले बर्तन में पोहा रखना है। इसके लिए आप किसी प्लेट या स्टैंड की मदद ले सकते हैं। बस पानी नीचे से पोहे में टच नहीं करना चाहिए।

पोहे के लिए खास तड़का 

करीब 4-5 मिनट तक भांप लगाने के बाद गैस बंद करके पोहा नीचे उतार लीजिए। अब आपको पोहे के लिए तड़का बनाना है। एक बर्तन में तेल डालिए। इसके बाद राई डालिए। फिर प्याज डालकर हल्का सा पारदर्शी होने तक पकाएं। फिर सौंफ और करी पत्ता डालिए। ये दो चीजें आपको जरूर डालनी हैं। इसके बाद हरी मिर्च डालिए। फिर नमक और हल्दी पाउडर डालिए। ये दोनों सामग्री कम ही डालना है। अब इसमें पोहा डालकर मिक्स कर दीजिए। आप इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान 

यहां ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि गैस को बंद करने के बाद 2-3 मिनट तक पोहा को गैस पर ही रहने दें। उसे ढाक दें।

आखिरी में जरूर करें ये काम 

आपको मसाले का भी काफी ध्यान रखना है। आप चाट मसाला, काला नमक, लाल मिर्च, भुना हुआ जीरा, ये सब मिलाकर पोहा के ऊपर डाल दीजिए। फिर मूंगफली डाल दीजिए। कटा हुआ प्याज और टमाटर पोहे का स्वाद बढ़ा देते हैं। थोड़ा सा धनिया पत्ता और अनार का दाना भी टेस्ट बढ़ाने का काम करता है। आप सबसे आखिरी में नमकीन डालिए और तैयार है आपका खिला-खिला पोहा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.