प्‍लास्टिक के बर्तनों में लगे दाग और आने वाली महक को ऐसे करें गायब

0 813

इंडियन किचन में स्‍टील के बर्तोनों के साथ ही प्‍लास्टिक के बर्तनों का भी बहुत इस्‍तेमाल होते हैं। खासतौर पर मसालों, दालों, आटा और खाने पीने के अन्‍य सामान को स्‍टोर करने के लिए प्‍लास्टिक के कंटेनर्स का बहुत इस्‍तेमाल होता है। लंच बॉक्‍स भी प्‍लास्टिक के काफी प्रचलित हैं। मगर इन‍का प्रयोग करने से कुछ दिन तो यह ठीक रहते हैं मगर रोजाना इस्‍तेमाल से इनमें खाने का दाग और उसकी महक बस कर रह जाती हैं। ऐसे में यह दिखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही उनमें जो महक आती है वह खाने के स्‍वाद को बिगाड़ देती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही प्लास्टिक के बर्तनों को कैसे साफ करें कि उनके दाग और महक दोनों चले जाएं।

 

बेकिंग सोडा से करें सफाई

प्‍लास्टिक कंटेनर्स या डिब्‍बों को ज्‍यादा इस्‍तेमाल करनें के बाद उनका रंग तो फीका पड़ ही जाता है साथ उनमें से अजीब सी महक आने लगती हैं। अगर आपको लगता है कि आपके किचन कंटेनर्स में से बदबू आ रही है तो एक बाल्टी में गर्म पानी भर लीजिए। इसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब अपने कंटेनर्स को बाल्टी में डुबो दीलिए। इस बात का ध्‍यान रखिएगा कि कंटेनर्स पानी में पूरी तरह से डूब गए हों। कंटेनर्स को लगभग आधे घंटे के लिए पानी में डुबोकर ही रखें। आधे घंटे बाद उन्हें बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें।बावजूद इसके अगर कंटेनर्स में बदबू रह गई हो तो आप ये दूसरा तरीका अपना सकते हैं।

सिरके का प्रयोग

सिरका खाने का स्‍वाद तो बढ़ता ही साथ ही साथ साफ सफाई के भी बहुत काम आता है। अगर आपको अपने प्‍लास्टिक के टिफिन से खाने की महक हटानी हैं तो उस के लिये आप सिरके का भी प्रयोग कर सकती हैं। सिरके को पानी के साथ मिक्‍स कर के डिब्‍बे में डाल कर ऊपर से ढक्‍कन बंद कर दें और कुछ देर के बाद उसे साफ कर लें। टिफिन को अच्‍छे से धो कर उसके सभी छोटे-छोटे डिब्‍बों को बाहर निकाल कर रख दीजिये और उनमें अच्‍छे से हवा लग जाने दीजिये।

लिक्विड क्लोरीन ब्लीच

ब्‍लीस से आपने कपड़ों में लगे दाग को कई बार हटाया होगा मगर आपको जान कर खुशी होगी आप इससे प्‍लास्टिक के बर्तंनों में लगे तेल के दाग को भी छुड़ा सकती हैं। साथ ही अगर प्लास्ट‍िक के कंटेनर और टिफिन मे खाना ज्यादा समय तक पड़ा रह जाए तो इसमें खाने-पीने की चीजों की गंध आने लगती है। ऐसे में इस गंध को साफ करने के लिए आपको लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का उपयोग करना चाहिए। इस लिक्विड से साफ करने से इसकी गंध और दाग दोनों ही दूर हो जाएगें। इसे साफ करने का दूसरा तरीका है गर्म पानी में सर्फ डाल कर कंटेनर को अच्छे से साफ करें।

न्यूजपेपर से पोछें

न्‍यूजपेपर को पढ़ने के बाद आप घर के काम में भी उसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो न्‍यूजपेपर बहुत कुछ हो सकता है मगर आज आप को बताएंगे कि आप न्‍यूजपेपर से प्‍लास्टिक कंटेनर्स गंदा होने से कैसे बचा सकती हैं। इसके लिए आपको बड़े से न्‍यूजपेपर के टुकड़े को मोड़ कर प्‍लास्‍टिक कंटेनर में भर कर रख देना होगा । दूसरे दिन न्‍यूजपेपर को निकाल कर डिब्‍बे को गरम पानी से धो लीजिये। इससे उसमें से आने वाली महक खतम हो जाएगी।
0/5 (0 Reviews)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...