आप भी सीखिए और रोटी का एक नया ज़ायका

0 1,614

सामग्री

आटा 1 कप
मैदा 1 कप
चावल का आटा 1 चम्मच
तेल 2 चम्मच
घी 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार

विधि-

सबसे पहले एक परात में आटा, मैदा, तेल और नमक एक साथ डालकर खूब अच्छे से इसे मिक्स कर लेंगे. इसको स्मूथ बनाने के लिए थोडा पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसे बिलकुल रोटी बनाने वाले आटे की ही तरह गूँथ ले. किसी गिले सूती कपडे से इसे ढँक दे और आधा घंटे के लिए अलग रख दे.

अब इस गुंथे आटे से निम्बू के आकार के गोले बनाये. इस गोले को चपाती के लम्बे पतले आकार में फैला ले. इस पर हल्का सा चावल का आटा बेलते समय निचे प्रयोग करे जिससे इसे आकार देने में मदद मिलेगी. अब इसके ऊपर घी का लेप लगा दे. इसके ऊपर मैदा के आटे को छिड़क दे. 1 और निम्बू के आकार के गोले को निकाले और उसे भी ऐसे ही बनाये. अब घी और मैदा छिडके हुए पहले रोटी के ऊपर इसको रख दे. अब इसे बेलते हुए लम्बे और पतले आकार देते हुए बेले जिससे यह बहुत ही पतला हो जाए.

बड़े आकार का तवा या गोल पैंदे वाली कढ़ाई उल्टी तरफ से गर्म करे और रोटी को दोनों तरफ से जल्दी से सेंके जिससे यह जलने ना पाए. रोटी को तवे या कढ़ाई से उतार ले और दोनों रोटी को अलग अलग कर ले जिसे हमने आपस में जोड़ रखा था. दोनों रोटी को रुमाल की तरह अलग अलग फोल्ड कर ले. गर्मागर्म तुरंत सर्व करने के लिए तैयार है हमारी रुमाली रोटी. इसे आप किसी सीजनल सब्जी या छोले की सब्जी के साथ परोसें..

Comments
Loading...