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शेजवान चटनी बनाने का तरीका

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किसी भी कम मसालेदार स्नैक्स खाने के मजे को बनाना है थोड़ा तीखा और चटपटा वो भी बिना बाजार से कोई चटनी या सॉस ख़रीदे तो सबसे अच्छा विकल्प है रेस्टोरेंट स्टाइल में आसान तरीको से घर पर बनी शेजवान चटनी। जिसे बनाने के लिए आप को अलग से कुछ भी खरीदने की जरुरत नहीं है बस घर की ही सामग्रियों का इस्तेमाल करके बना सकते ये स्वादिष्ट चटनी।

शेजवान चटनी की सामग्री

  • तेल – 1/3 कप 
  • लहसुन की कलियां – 14 बारीक कटी हुई
  • अदरक – 2 इंच  बारीक कटा हुआ
  • प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
  • पानी – 3/4 कप 
  • टमाटर का पेस्ट – 1.5 बड़े चम्मच 
  • सफेद सिरका – 2 बड़े चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • काली मिर्च – 1/2 चम्मच 
  • चीनी – 2 बड़े चम्मच 
  • सोया सॉस – 2 चम्मच

तैयारी का समय : 10 मिनट

खाना बनाने का समय : 15  मिनट  

कुल समय : 30 मिनट

विधि 

स्टेप 1 सुखी लाल मिर्च को पानी में डालकर भिगो दे और मिक्सी में पीस ले।
शेजवान चटनी बनाने के लिए सबसे पहले सुखी – सुखी डंठल रहित सुखी लाल मिर्च लीजिये और लाल मिर्च को एक गर्म पानी से भरे हुए बाउल में डाल दे और अच्छी तरह पानी में भिगो दे और लगातार लाल मिर्च को 30 मिनट तक पानी में भीगने दे। 30 मिनट बाद लाल मिर्च पानी में फूलकर नरम – नरम हो जाएगी तब मिर्च को छलनी में डालकर छान ले और पानी से अलग कर दे। उसके बाद एक मिक्सी का जार ले और उसमे फूली हुई लाल मिर्च डाल दे और 2 से 3 चम्मच पानी डाल दे और मिर्च को मिक्सी में पीसते हुए बारीक़ और चिकना पेस्ट बना ले। (नोट : मिर्च को पीसने के दौरान ज्यादा पानी का इस्तेमाल नहीं करना है इससे पेस्ट ज्यादा पतला हो सकता है)। तैयार पेस्ट को एक तरफ रख दे।
स्टेप 2 गर्म तेल में अदरक और प्याज डालकर भून ले और चटनी बना ले।
अब एक पैन लीजिये और पैन में रिफाइंड डालकर माध्यम आंच पे रख कर गर्म कर ले। जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाये तब कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दे और पेस्ट को चलते हुए हल्का – हल्का ब्राउन होने तक भून ले। जब अदरक सीक कर ब्राउन हो जाये उसके बाद पैन में बारीक़ कटी हुई प्याज डाल दे और उसे भी दोबारा चलते हुए हल्का ब्राउन होने तक भुने ले। फिर पैन में लाल मिर्च का पेस्ट और अच्छी तरह सभी समग्रियो को मिलते हुए 2 मिनट तक माध्यम आंच पे पक ले। 2 मिनट बाद पैन में पानी डाल दे और पैन को एक प्लेट से लगभग 3 से 4 मिनट तक के लिए ढक दे जब तक की सार पैन का पानी सुख नहीं जाता और मिर्च का पेस्ट उबालकर कर गढ़ा नहीं हो जाता। इसी दौरान पेस्ट को बीच – बीच में चलते रहे और फिर गढ़े – गढ़े पेस्ट में काली मिर्च, चीनी, टमाटर की प्यूरी, सिरका और सोया सॉस डाल दे और लगातार सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलते हुए गाढ़ा होने तक पक ले। सॉस के गाढ़ा होने के बाद गैस बंद कर दे और सॉस को ठंडा होने दे। घर की बनी शेजवान चटनी तैयार है।

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पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 444kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 28g
  • प्रोटीन: 3g
  • वसा: 37g
  • संतृप्त वसा: 5g
  • पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 15g
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 14g
  • सोडियम: 442mg
  • पोटेशियम: 335mg
  • फाइबर: 2g
  • चीनी: 16g
  • विटामिन ए: 189IU
  • विटामिन सी: 14mg
  • कैल्शियम: 63mg
  • आयरन: 1mg

लहसुन खाने के स्वस्थे लाभ 

  • कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिये।
  • खाली पेट सुबह – सुबह लहसुन खाने से वजन बहुत जल्दी घटता है।
  • लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते जिससे दांतों में सड़न होने का खतरा कम होता है और दांत मजबूत बनते है।
  • लहसुन रक्त में शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबिटीज के लक्षण बनाने वाले लोगो को इस बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है।

परोसने के प्रकार :

  • चटनी को उबले हुए चावल के साथ या रोटी और पराठे के साथ परोस सकते है।
  • चटनी को चावल की इडली, वडा, भरवा पकोड़े के साथ परोस सकते है।
  • समोसे, हक्का नूडल्स, फ्राइड आलू और अपने किसी भी पसंदीदा खाने के साथ परोस सकते है।

स्वाद में बदलाव :

  • चटनी में हींग और निम्बू का रस डाल सकते है।
  • चीनी की मात्रा को आप अपने अनुसार बड़ा भी सकते है।
  • काली मिर्च का पाउडर डाल सकते है साबुत की जगह।
  • विनेगर भी डाल सकते खट्टा – खट्टा स्वाद के लिए।
  • चटनी का टेस्ट और बढ़ाने के लिए तड़क तिल के तेल या वनस्पति तेल में लगा सकते है।
  • चटनी का स्वाद थोड़ा काम तीख करने के लिए सुखी कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते है।

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