जले हुए दूध की स्‍मेल को दूर करने के 3 आसान उपाय

0 5,735

सभी घरों में कच्‍चे दूध को पहले उबाला जाता है और फिर उसका प्रयोग किया जाता है। दरअसल, दूध को उबाल कर उसमें मौजूद किसी भी तरह के दूषित पदार्थ को नष्‍ट कर दिया जाता है और उसे पीने योग्‍य बना दिया जाता है। कई बार दूध को उबालते वक्‍त वह जल जाता है और बर्तन की तली से चिपक जाता है, इससे दूध में एक अजीब सी खराब महक आने लगती है।

अमूमन महिलाएं जले हुए दूध को बिना कुछ सोचे समझे फेक देती हैं, क्‍योंकि अधिकतर महिलाओं का मानना होता है कि दूध से जले की महक को हटा पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है। मगर यह भ्रम है, आप दूध से जले की महक को हटा सकती हैं अगर आप कुछ खास टिप्‍स को फॉलो करें।

दालचीनी का करें प्रयोग

दूध ज्‍यादा ही जल गया है और उससे बहुत तेज जले की महक आ रही है तो आपको दालचीनी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले आपको दूध को एक नए और साफ बर्तन में अलग करके रखना है। इसके बाद देसी घी में दालचीनी की 1 इंच लंबी 2 स्टिक डाल कर उसे गरम कर लें , फिर दूध में इस मिश्रण को डालकर रख दें। ऐसा करने पर दुध से काफी हद तक जले की महक खत्‍म हो जाएगी। आप इस दूध का इस्‍तेमाल अगर चाय, दही या पनीर बनाने में नहीं करना चाहती हैं तो आप आटा गूंथने  में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इस दूध की रबड़ी भी बना सकती हैं।

तेज पत्‍ते का करें इस्‍तेमाल

अगर दूध में बहुत अधिक जले की महक आ रही है तो सबसे पहले दूध को जले हुए बर्तन से अलग करके एक साफ बर्तन में निकाल लें। अब एक कढ़ाई में 1 छोटा चम्‍मच देसी घी डालें और उसे गरम करें। इसके बाद 1 तेज पत्‍ता, 1 छोटी इलायची, 1 बड़ी इलायची और 2 -3 लॉन्‍ग को घी में फ्राई करें। इसके बाद इस मिश्रण को दूध में डालें। आप इसे 4-5 घंटे दूध में पड़े रहने दें, दूध से जले की महक खत्‍म हो जाएगी और मसालों की हल्‍की सुगंध आने लगेगी। अब आप इस दूध को पी भी सकती हैं और इसकी चाय भी बना सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि ऐसा करने के बाद दूध में पोषक तत्‍वों की और मात्रा जुड़ जाती है।

पान के पत्‍ते डालें

पान का स्‍वाद मुंह का जायका ही बदल देता है, मगर यह बात बहुत कम लोगों को ही पता है कि पान दूध से जले की महक को हटाने की क्षमता भी रखता है। जी हां, अगर दूध जल जाए तो आप उसमें पान का पत्‍ता डाल कर जले की महक को खत्‍म कर सकती हैं। इसके लिए आपको कम जले हुए दूध  में 1से 2 पान के पत्‍ते  और ज्‍यादा जले हुए दूध में 4 से 5 पान के पत्‍ते डालने होंगे। इन पत्‍तों को दूध में आधे घंटे के लिए पड़ा रहने दें और बाद में इन्‍हें निकाल लें। ऐसा करने से दूध से जले की महक गायब हो जाएगी। इस दूध का इस्‍तेमाल आप चाय, दही, पनीर या कोई मिठाई बनाने में भी कर सकती हैं।

4/5 (2 Reviews)

Leave A Reply

Your email address will not be published.