स्वादिष्ट सूप बनाने के आसान टिप्स

0 14,347

जब भी हम सूप की बात करते है तो हमें सिर्फ तबियत खराब होने पर ही यह याद आता है, पर आज हम आपको बता रहें है कि सूप के कितने फायदे है। आइए जानते है
अक्सर जब हम कॉन्टिनेंटल डिनर की बात करते है तो हम सूप को स्टार्टर के तौर पर लेते है। हालांकि इसके पीछे एक कॉन्सेप्ट यह है कि सूप आपकी भूख को बढ़ाता है और फिर आप अपने डिनर को अच्छे से इंजॉय भी कर सकते है। पर एक सच यह भी है कि सूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में सूप को शमिल करते है तो इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है और भूख भी अच्छी लगती है।

विशव भर  में तमाम लोगों को सूप पसंद होते हैं। वे जब भी रेस्‍टोरेंट जाते हैं तो सूप ऑर्डर करते ही हैं। लेकिन यदि आप घर पर सूप बना रहे हैं तो इन गलतियों से जरूर बचें :

धीमी आँच पर पकाना

आप सूप बनाते हुए सोचते हैं कि सरफेस तक छोटे-छोटे बबल्स दिखाई दें। यानि के एक तरह से आप इन्हें बॉईल करना चाहते हैं। ऐसा करने से आपके वेजीस ड्राय और ओवर कुक्ड होकर बाहर निकलेंगे।

नमक की सही मात्रा

सही सीजनिंग का होना बहुत जरूरी है। ये बेहद जरूरी स्टेप भी है सूप मेकिंग की। बनाते वक्त ही सूप को टेस्ट भी करते रहें। रेसिपी को गाइडलाइन की तरह यूज करें लेकिन भरोसा केवल अपने टेस्टबड्स पर ही रखें।

पानी का सही इस्तेमाल

अगर आप सोचते हैं कि आपके पास ब्रॉथ नहीं है इसलिए सूप स्वादिष्ट नहीं बन सकता तो गलत सोचते हैं। पानी यूज करें। आपको पानी वाले सूप ज्यादा पसंद आएँगे। पानी से इंग्रेडिएंट्स चमकने लगते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि जब भी आप सूप में पानी यूज करें तो नमक का सही संतुलन भी बनाएं। एक पर्सनल ट्रिक ट्राय करें- सिम पर बनते हुए सूप में पार्मेसन चीज एड करें। इससे सूप में फ्लेवर आएगा।

सब्जीयों को उबालना

अगर आप बीन सूप बना रहे हैं तो सबसे पहले प्याज, लहसन और सेलेरी को भूज लें। इसके बाद सिम पर गैस कर दें और पानी के साथ बींस डालें। जब बींस नरम होने लगें तो सूप के पकने के आधे घंटे पहले गाजर डालें। इस तरह आपकी गाजर ठीक से पक जाएगी लेकिन गलेगी नहीं। इसी तरह अन्य सब्जियों का भी ध्यान रखें। इन्हें इनके पकने के समय के अनुसार ही सूप में एड करते जाएं।

टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर में पाया जाने वाला एसिड अन्य सब्जियों को और बींस को क्रंची बनाए रखेगा। टमाटर तब एड करें जब सभी सब्जियां लगभग पक चुकी हों।

गार्निश का सही इस्तेमाल

ताजे हर्ब्स, ताजा पेप्पर, पार्मेसन चीज और क्रंची क्रूटन्स फ्लेवर और टेक्स्चर देकर फिनिशिंग टच एड करते हैं। जब लेंटिल या स्प्लिट पी सूप बनाएं तो थोड़ा सा बालसैमिक विनेगर भी एड करें या फिर नीबू का ताजा रस एड करें। ऐसा करने से फ्लेवर ज्यादा बेहतर आएगा। अन्य लास्ट मिनट एड-इन्स में आते हैं थोड़ा सा दही या क्रीम, टोस्टेड पम्पकिन सीड्स।

कुकर का इस्तेमाल करें

अगर आप प्रेशर कूकर यूज करने से डरते हैं तो अब वक्त है इस डर से बाहर निकलने का। अब इतने सारे सेफ्टी फीचर्स के साथ जो प्रेशर कुकर बनते हैं वे ज्यादातर फेल-प्रूफ होते हैं। अगर आपके पति को सर्दी जुकाम है और वे ऑफिस से दस मिनट के अंदर घर पहुँचने वाले हैं तो प्रेशर कूकर में तुरंत ही ताजी सब्जियों का सूप तैयार किया जा सकता है।

 

0/5 (0 Reviews)

Leave A Reply

Your email address will not be published.