खड़े होकर खाना खाने से होते है ये 6 बड़े नुकसान

0 954

बदलते फैशन के कारण आजकल लोग डाइनिंग टेबल पर भोजन करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि जमीन पर बैठकर खाना खाने शरीर के लिये जितना फायदेमंद होता है उतना लोग तो जल्दबाजी में खड़े होकर ही खाना खाते हैं उनके स्वास्थ में यह काफी बुरा असर डालने का काम करता है।आज हम आपको खड़े होकर खाना खाने से होने वाले नुकसान से अवगत कराने जा रहे है। जिनके बारें में शायद आप नही जानते होगें।

पाचन क्रिया का खराब होना 

खड़े होकर खाना खाने खाने से खाना सही तरह से नही पच पाता जिससे पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है। और पेट से जुड़ी समस्यायें जैसे अपच, कब्ज और एसिडिटी होने लगती है। भोजन के सही तरह से ना पचने से शरीर में फैट व कैलोरी का जमना होना शुरू हो जाता है, जिससे आप मोटापे की चपेट में आ जाते हैं।

आंतों का सिकुड़ना –

यदि आप खड़े होकर कुछ खाते या पीते हैं तो इसका सीधा असर आपकी आंतों पर पड़ता है। जिससे पेट में दर्द व सूजन की समस्या पैदा होना शुरू हो जाती है।

मन का अशांत होना –

जब आप खड़े होकर कुछ भी खाते हैं इसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर  पड़ता है। जिससे मन अशांत बना रहता  है साथ ही इससे एकाग्रता की कमी भी हो जाती है, जिससे रोजमर्रा के काम करने  मुश्किल होने लग जाते है।

अल्सर की समस्या –

खड़े होकर भोजन करने से एसोफेगस नली जो (गले से पेट तक पानी और भोजन ले जाने में मदद करती है।)के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है।  ऐसे में इसके खराब होने पर अल्सर का खतरा काफी बढ़ जाता है।

किडनी प्रॉब्लम्स –

एक्स्पर्ट की मानें तो खड़े होकर कुछ भी खाने से किडनी व पथरी रोग की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इससे घुटनों और कमर दर्द की परेशानी भी हो सकती है।

खाना खाने का सही तरीका –

भोजन करने के सबसे सही तरीका यह है कि आप हमेशा जमीन पर बैठकर भोजन करें। यदि आपको जमीन पर बैठने से प्रॉब्लम होती हैतो आप डायनिंग टेबल पर ही बैठ सकते है। इसके अलावा भोजन को हमेशा अच्छी तरह चबाकर खाये। ऐसा करने से अपच की समस्या नही होगी।

भोजन करते समय पैरो में जूते और चप्पल ना पहने इससे ये शरीर को गरामाहट पैदा करते है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन करते समय पैर ठंडे रहने चाहिए। इसलिये आप हमेशा-जूते चप्पल उतार कर ही खाना खाए।

Comments
Loading...