Best Healthy and Vegetarian Recipes

पनीर हफ्ते तक करें स्टोर, बना रहेगा ताजा, जानिए आसान तरीका

जब भी हम फ्रिज में पनीर को स्टोर करते हैं तो या तो इसकी सतह ग्रीन हो जाती है या फिर बाहर की तरफ ड्राईनेस आ जाती है या फिर पनीर खराब भी हो जाता है। इसलिए पनीर को स्टोर करने का सबसे आसान तरीका जानिए।

0 1,083

- Advertisement -

पनीर एक ऐसी चीज है, जिसे लगभग हर घर में खाया जाता है। इसकी कई तरह की सब्जी बनती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। जो लोग अपनी फिटनेस का काफी ख्याल रखते हैं, वो प्रोटीन के लिए कच्चा पनीर खाते हैं। कुछ लोग इसे तलकर और इस पर मसाले बुरक कर स्नैक्स के रूप में इसका स्वाद चखते हैं। वैसे तो कोई इसे मार्केट से खरीदता है तो कई लोग घर पर भी टेस्टी पनीर बना लेते हैं, लेकिन मुश्किल तब हो जाती है, जब इसे ठीक तरह से स्टोर नहीं करने पर ये 1- 2 दिन में ही महकने लगता है या फिर खराब हो जाता है। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रही हैं और पनीर को लंबे समय तक स्टोर करने का तरीका ढूंढ रही हैं तो आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पनीर को 2 या 3 दिन नहीं, बल्कि 1 हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। ये पूरी तरह से फ्रेश भी बना रहेगा। आइये आपको बताते हैं पनीर को लंबे समय तक स्टोर करने के तरीकों के बारे में…।

पनीर को 1 हफ्ते तक फ्रिज में कैसे रखें सुरक्षित, जानिए

जब भी हम फ्रिज में पनीर को स्टोर करते हैं तो या तो इसकी सतह ग्रीन हो जाती है या फिर बाहर की तरफ ड्राईनेस आ जाती है या फिर पनीर खराब भी हो जाता है। इसलिए पनीर को स्टोर करने का सबसे पहला और आसान तरीका जानिए।

सबसे पहले एक एयरटाइट कंटेनर या बॉक्स लीजिए। इसमें पनीर का टुकड़ा रख दीजिए। अब कंटेनर में पानी भर दीजिए (पानी इतना भरना है कि पनीर पूरा डूब जाए)। इसके बाद बॉक्स को पूरी तरह से बंद करके इसे फ्रिज में रख दीजिए। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि हर दूसरे दिन आपको इसका पानी बदलना होगा।

- Advertisement -

पनीर को 1 महीने तक स्टोर करने का तरीका

आप पनीर को 1 महीने तक भी आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले आप एक ट्रांसपेरेंट पॉलिथिन लीजिए। (आपको कलरफुल पॉलिथिन का इस्तेमाल नहीं करना है) आपकी ये पॉलिथिन पूरी तरह से साफ-सुथरी होनी चाहिए। जिपलॉक बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें करीब 1 बड़ा चम्मच व्हाइट वेनेगर डालिए और पॉलिथिन में अच्छी तरह से फैला लीजिए। अब इसमें पनीर को रख दीजिए और इसे बंद कर दीजिए। (यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि पॉलिथिन के अंदर बिल्कुल भी हवा नहीं होनी चाहिए। आप इसे फ्रिज या फ्रिजर में स्टोर कर सकते हैं। आप ऐसा करके 1 महीने तक पनीर स्टोर कर सकते हैं। हालांकि, इस पॉलिथिन को आपको 15 दिन में बदलना होगा और फिर पुराने तरीके से पनीर रख दीजिएगा। एक और ध्यान रखने वाली बात ये है कि पनीर को जब यूज करना हो तो उसे पॉलिथिन से निकालकर पहले हल्के गर्म पानी में डाल दीजिएगा, जिससे वो नर्म हो जाएगा। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करिए।

इस तरीके से स्टोर करने पर पनीर बना रहेगा सॉफ्ट

पनीर को सॉफ्ट और फ्रेश तरीके से रखने का एक और तरीका ये है कि आप पनीर का टुकड़ा लीजिए। इसके बाद मलमल का या फिर कॉटन का कपड़ा लीजिए। इस कपड़े को आप पहले हल्का गीला कर लीजिए और फिर पूरा पानी निचोड़ दीजिए। ऐसा करने से कपड़ा हल्का नम रहेगा। इसके बाद इस कपड़े में पनीर रखिए और इसे चारो तरफ से फोल्ड कर दीजिए। अब इसे फ्रिज में रख दीजिए। इससे पनीर को सॉफ्टनेस और फ्रेशनेस बनी रहेगी। जब आपको लगे कि कपड़ा सूख गया है तो उसे फिर से नम करना पड़ेगा।

पनीर को आप एक अन्य तरीके से भी स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन को गर्म कर लीजिए। फिर उसमें 2 चम्मच तेल डालिए। इसके बाद पनीर के छोटे टुकड़ों को डालकर हल्का फ्राई करिए। इस दौरान आपको गैस का फ्लेम मीडियम रखना है। जब पनीर हल्का भूरा हो जाए तो उसे साइड में रखकर ठंडा होने दीजिए। इसके बाद एक जिपलॉक बैग में रखकर बंद कर दीजिए और बैग को फ्रिज में रख दीजिए। आपका ये पनीर करीब 1 महीने तक खराब नहीं होगा। आपको जब भी सब्जी बनानी है, आप इसे फ्रिज से निकालिए और फटाफट सब्जी बनाइये।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.