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सबसे आसान तरीका मूंग दाल हलवा बनाने का

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सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है परंतु सर्दियों का मौसम फिक है बिना मूंग दाल के हलवे के अगर अब तक अपने घर पर मूंग दाल का हलवा नहीं बनाया है तो आज ही बनाये और ठंडी ठंडी के मौसम गरमा गर्म हलवा खाने का आनंद उठाये।

मूंग दाल के हलवे की सामग्री

  • मूंग दाल – 1 कप
  •  घी – 9 बड़े चम्मच
  •  पानी – 1/2 कप
  •  बादाम – 2 बड़े चम्मच कटे
  • चीनी – 1/2 कप
  • हरी इलायची – 5
  • पिस्ता – 2 बड़े चम्मच
  • काजू – 2 बड़े चम्मच कटे हुए

तैयारी का समय : 5 मिनट

पकाने का समय : 20 मिनट

कुल समय : 25 मिनट

विधि

स्टेप 1 मूंग दाल को रात भर भिगो दे और पीस ले। 

 एक बड़ी सी कटोरी में मूंग दाल को डाले और प्लेट में साफ कर ले फिर उसे रात भर पतीले में पानी डालकर भिगो कर रखे दे। सुबह आप पानी में देखेंगे की दाल से छिलका अलग हो गया है। बाकि दाल जिससे छिलका अलग नहीं हुआ है। आप लगभग 7  से 15 मिनट तक दाल को अच्छे से रगड़ ले और पानी से 3  से 4  बार निकलकर छलनी से छान ले। अब ग्राइंडिंग जार लेकर मूंग दाल को मोटा पीस ले। अगर आवशकता हो तो हल्का सा पानी दाल को पीसने के लिए इस्तेमाल करे। 

स्टेप  2 कढ़ाई  में हलवा बनाये। 

अब  मध्यम आंच पर एक कढ़ाई रखें और उसमें घी डालकर गर्म करें। घी के अच्छी तरह से गर्म होने दे।फिर इसमें  दाल  का पिसा हुआ पेस्ट डाले। थोड़ा ध्यान से, मूंग दाल को लगातार चलते रहे ताकि कढ़ाई से न चिपके। लगभग २ मिनट तक पकने दे, इसके बाद इसमें चीनी या भूरा डाले दोबारा करछी से  मूंग दाल को चलते रहे। खुशबू के लिए पीसी हुई इलायची डाले और कद्दूकस किया हुआ बादाम, पिस्ता और काजू  डाले। जब हलवा कढ़ाई से चिपकना बंद कर दे और रंग हलक सा सुनहरा ब्राउन हो जाये, गाढा लगाने लगे तो, गैस को बंद कर दे। मूंग दाल का हलवा तैयार है। ड्राई फ्रूट से गार्निशिंग करके सर्वे करे। 

पोषण संबंधित जानकारी

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  • कार्बोहाइड्रेट – 40 ग्राम
  • फाइबर आहार – 4 ग्राम
  • चीनी – 25 ग्राम
  • मोटा – 14 ग्राम
  • प्रोटीन – 7 ग्राम
  • सोडियम – 0 मिलीग्राम
  • पोटैशियम – 0 मिलीग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल – 0 मिलीग्राम
  • विटामिन ए -0%
  • विटामिन सी – 0%
  • कैल्शियम – 0%
  • लोहा – 0%

मुंग दाल खाने के लाभ 

प्रेग्नेंट लेडी को मुंग दाल खानी चाहिए। 

 गर्भावस्था के दौरान प्रेग्नेंट लेडी में फोलेट की कमी हो जाती है जिससे बच्चे की विकास और वृद्धि दोनों प्रभावित होती है। दाल में फोलेट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। 

डिहाइड्रेशन से बचता है। 

गर्मियों के समय में डिहाइड्रेशन  होना आम बात है। इससे बचने के लिए मूंग दाल का सूप पीना चाहिए। सूप लम्बे समय तक शरीर में पानी के स्तर को बनाकर रखता है।  

उच्चा रक्तचाप से बचाता है। 

दाल में उपस्थित पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर में रक्त के बहाव को कंट्रोल करते है। इससे आपको उच्चा रक्तचाप से बचाव होता है। 

परोसने के तरीके :

  • रात के खाने के बाद परोसे। 
  • मिठाई के रूप में भी परोस सकते है। 
  • त्योहारों के समय ऐसे परोसना ज्यादा अच्छा रहता है।  

स्वाद में बदलाव :

  • हलवे में  टेस्ट बढ़ाने के लिए फुल क्रीम दूध डाले। 
  • मिठास को बढ़ाने के लिए चीनी और ज्यादा डाले। 
  • रिफांइड में भी भून सकते है। 

 

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