स्पेशल तंदूरी चाय बनाये अब घर पर आसानी से

0 4,997

आवश्यक सामग्री

  • दूध = एक मग
  • चीनी = एक टेबल स्पून
  • चाय पत्ती = डेढ़ टीस्पून
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा, कुटा हुआ
  • छोटी इलायची = दो कुटी हुई
  • कुल्हड़ = एक

विधि

तंदूरी व स्मोकी चाय बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें अब इसमें एक मग दूध डाल दे। इस चाय में पानी का यूज़ काफी कम होता है इसीलिए इसमें थोड़ा सा ही पानी डालें। दूध को गर्म हो जाने दे इतने दूसरे फ्लेम पर मिट्टी के कुल्हड़ को गर्म होने के लिए रख दें।

इस कुल्हड़ को मैंने पहले अच्छे से धो कर धूप में सुखा लिया है। फिर उसके बाद हम इसका यूज करेंगे। तो गैस के दूसरे साइड इसे गर्म हो जाने दे। स्लो गैस पर कुल्हड़ को बीच-बीच में चारों तरफ से अलट-पलट कर गर्म हो जाने दे। जब तक हमारी चाय बनेगी तब तक आप इसे स्लो फ्लेम पर गर्म होने दें।

दूध के उबलते ही इसमें अदरक और छोटी इलायची डाल दें। फिर चाय पत्ती और चीनी डाल दें। फिर स्लो फ्लेम पर चाय को खोलने के लिए छोड़ दें।

दूसरी साइड जो हमने मिट्टी का बर्तन रखा है गर्म होने के लिए उसे पलटते रहें थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म होकर हमारे मिट्टी के बर्तन का कलर चेंज हो जाएगा। तो अब इस बर्तन को दूसरे गैस पर ट्रांसफर कर दें।

क्योंकि हमारी चाय पक चुकी है अब इसे छान लें। मिट्टी के बर्तन को गैस पर उल्टा करके रख दें। और चाय छान लें। अब हमारी चाय रेडी हो चुकी है।

अब हम इसको स्मोकी या तंदूरी बनाएंगे कुल्हड़ को आधे मिनट के लिए और तेज गैस पर गर्म होने दे। इसे हमें अंदर से गर्म करना है गैस पर इसे उल्टा करके रख दे।

क्योंकि हमें चाय को इसके अंदर डालना है अंदर का पार्ट बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए आधे मिनट बाद गैस को बंद कर दें। और कुल्हड़ को  बहुत ही सावधानी से एक पैन के अंदर रख लें। अब इस कुल्हड़ के अन्दर बहुत ही सावधानी से चाय डाल दे।

कुल्हड़ के अंदर चाय डालने से ये एकदम उबलकर बाहर गिरने लगेगी। हमने मिट्टी के बर्तन को जितना गर्म किया था उसका सारा फ्लेवर जो सोंधा फ्लेवर होता है वह सब चाय में आ जाएगा।

बस इसे थोड़ी सी देर ऐसे ही छोड़ दें जैसे ही इस में झाग आना बंद हो जाएंगे। तो इसे निकाल लें चाय को सर्व करने के लिए मैं मिट्टी का बर्तन इस्तेमाल कर रही हूं। आप चाहे तो नॉर्मल कप में भी इसे यूज कर सकते हैं। लेकिन इस मिट्टी के बर्तन में ये अच्छी और बहुत ही सुंदर लगती है।

Comments
Loading...