Best Healthy and Vegetarian Recipes

झटपट बनाये कमाल के टेस्टी पोहे

घर पर पोहा बनाते तो हैं, लेकिन वो सॉफ्ट और खिला-खिला नहीं बन पाता. यहां जानिए पोहा बनाने की आसान रेसिपी

0 637

- Advertisement -

पोहा एक ऐसी डिश है जो झटपट तैयार हो जाती है. इसे मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में लोकप्रिय नाश्ते के तौर पर खाया जाता है. जब भी आपका कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन करे, आप आसानी से पोहा बना सकते हैं. लेकिन तमाम लोग घर पर पोहा बनाते तो हैं, लेकिन वो सॉफ्ट और खिला-खिला नहीं बन पाता. यहां जानिए पोहा बनाने की आसान रेसिपी

सामग्री :

दो कप पोहा

दो बड़े चम्मच मूंगफली दाना

एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल या रिफाइंड

एक बड़ा प्याज कटा हुआ

एक साबुत लाल मिर्च

एक चुटकी सौंफ

एक टमाटर बारीक कटा हुआ

दो हरी मिर्च कटी हुई

आधा चम्मच राई, 7-8 करी पत्ते

एक छोटा अदरक का टुकड़ा घिसा हुआ

- Advertisement -

चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर

चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर

चौथाई चम्मच धनिया पाउडर

आधा नींबू

चौथाई चम्मच चीनी

नमक स्वादानुसार

हरा धनिया कटा हुआ

झटपट टेस्टी पोहे बनाने की विधि

सबसे पहले पोहे को साफ करके एक स्टील की बड़ी छन्नी में डालें और छन्नी को नल के नीचे लगाकर हाथ से पोहे का अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद छन्नी को अलग रख दें ताकि एक्सट्रा पानी निकल जाए. इस बीच कढ़ाई या पैन गैस पर चढ़ाएं और उसमें तेल डालकर गर्म करें.

तेल गर्म होने के बाद सबसे पहले मूंगफली के दाने फ्राई करें और बाहर एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद कढ़ाई में राई डालकर चटकने दें. इसके बाद करी पत्ते, हरी मिर्च, घिसी हुई अदरक, साबुत लाल मिर्च और चुटकी भर सौंफ डालें. कुछ सेकंड रुककर प्याज डाल दें और सारी चीजों को तेल में भूनें. प्याज को लाल न करें, ट्रांसपैरेंट रहने दें.

इसके बाद कटे टमाटर डाल दें और हल्का सा नमक डालकर इन्हें गला लें. इसके बाद सारे हल्दी, धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर डालें और थोड़ा सा भूनें. इसके बाद पोहा डालकर सारी चीजों को मिक्स करें. अब स्वादानुसार नमक डालें.

सारी चीजों को मिक्स करने के बाद नींबू निचोड़ दें और चीनी डाल दें और फिर से सब चीजों को मिक्स करें. अगर पोहा थोड़ा सूखा लगे तो हाथ में हल्का सा पानी लेकर छिड़क दें और फिर से चलाएं. याद रहे पोहे को देर तक भूनना नहीं है, वर्ना वो सख्त हो जाएगा.

आखिर में इसे हरे धनिया के साथ गार्निश करें और गर्मागर्म परोसें. अगर आप चाहें तो इसमें कच्चे आलू को बारीक काटकर भी डाल सकते हैं, लेकिन उसे शुरुआत में ही तेल में डालकर फ्राई करना होगा.

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.