स्वादिष्ट मटर पनीर की सब्ज़ी बनाने के टिप्स और परोसने के तरीके

0 511

मटर पनीर एक उत्तर भारतीय पंजाबी डिश है, जिसे हरे मटर और पनीर के साथ बनाया जाता है. मटर पनीर  को आप चावल, रोटी, पराठा, नान या फिर पूरी के साथ परोस सकते हो. कई लोग अपनी घरेलु पार्टियो में भी मेनू के तौर पर मटर पनीररखते है, और लोग भी बड़े चाव से इस स्वादिष्ट डिश को खाते है. पनीर मटर मसाले को गाढ़ा, स्वादिष्ट और क्रीमी बनाने के लिये काजू और क्रीम का उपयोग किया जाता है.

  • इस मटर पनीर मसाला करी की कैलोरी कम करने के लिए पनीर को तले बिना उपयोग किया है। अगर आप कैलोरी के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं तो आप स्वाद को बढ़ाने के लिए पनीर को कम तेल में भुन ले या तो सुनहरा होने तक तेल मे तल ले।
  • पनीर को कम तेल में भूनने के लिए उसे 1-टेबलस्पून घी या तेल में मध्यम आंच पर नॉन स्टिक पैन (कडाही) में तब तक भुने जब तक के पनीर के टुकडो की किनारे हल्के सुनहरे भूरे रंग में बदलने लगे। उसे एक थाली में अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए पेपर नैपकिन के ऊपर निकाल ले
  • इस रेसिपी से तैयार की गयी सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी है हालांकि आप पतली ग्रेवी चाहते है तो स्टेप-7 में हरी मटर के साथ 1/4 कप ज्यादा पानी डाले।
  • आप अपने स्वाद के अनुसार हरी मटर और पनीर की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।

मटर पनीर की सब्जी कैसे बनायें

परोसने के तरीके:

ये एक ऐसी सब्जी है जिसे आप तरह तरह की भारतीय फ्लैट ब्रेड जैसे की फुल्का रोटी, तंदूरी रोटी, पनीर कुलचा, बटर नान, पराठा के साथ परोस सकते है। हालांकि, भोजन में चार चाँद लगाने के लिए इसे लस्सी, गुलाब जामुन और कचुम्बर सलाद के साथ परोसे।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest recipes, kitchen tips and more
You can unsubscribe at any time
Comments
Loading...