तुलसी के पतो के चमत्कारी लाभ

0 882

तुलसी का बॉटेनिकल नाम ऑसीमम सैक्टम है। जो कि विशेषज्ञों और आयुर्वेद के मुताबिक औषधीय पौधा बताया गया है।  इसके बीज में अर्कामीन टाइप का तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर कम करता। पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट होती है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

सर्दी में खास: अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है। आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं।

दस्त होने पर: अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का इलाज आपको फायदा देगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद उसे दिन में तीन से चार बार चाटते रहें। ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए: सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें। ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है।

चोट लग जाने पर: अगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है।

चेहरे की चमक के लिए:त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है.

Comments
Loading...