Best Healthy and Vegetarian Recipes

बाजार जैसे ये सवादिष्ट वेज स्प्रिंग रोल

Egg rolls or spring rolls fried.Traditional Chinese Thai restaurant appetizer, spring rolls or egg rolls. Made from wonton wrappers and filled with Chinese veggies and served w/ chili dipping sauce.
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शाम के स्नैक्स में खाना चाहते है कुछ हल्का, पौष्टिक और मसालेदार तो बनाये वेज स्प्रिंग रोल। कई सारी पौष्टिक सब्ज़ियों और मैदा की पतली शीट से घर पर बना टेस्टी और हेल्थी स्नैक्स जिसे खाके आप बाजार के स्प्रिंग रोल खाना भूल जाएगे।

वेज स्प्रिंग रोल की सामग्री

  • अदरक-लहसुन – 1½ छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ
  • शिमला मिर्च – 1/2 कप बारीक कटा हुआ
  • गाजर – 1/2 कप कद्दूकस की हुई 
  • पत्ता गोभी – 1/2 कप
  • फ्रेंच बीन्स – 1/2 कप
  • प्याज – 1/2 कप   
  • नूडल्स – 1/2 कप
  • काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
  • सोया सॉस – 1 छोटा चम्मच हल्का
  • नमक – स्वादअनुसार
  • तेल – आवयश्कतानुसार

तैयारी का समय : 5 मिनट

खाना बनाने का समय : 20  मिनट  

कुल समय : 25 मिनट

विधि 

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स्टेप 1 नूडल्स को पानी में उबाल लीजिये।
वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीला लीजिये और पतीले में थोड़ा सा पानी डालकर माध्यम आंच पे गैस पर रख दीजिये। उसके बाद पतीले में नूडल्स, हल्का सा नमक और तेल डाल दीजिये और पानी को उबलने दीजिये। इस दौरान रोल के अंदर डालने वाली शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी और फ्रेंच बीन्स की सब्ज़ी को अच्छी तरह धो कर बारीक़ बारीक़ काट लीजिये या कद्दूकस कर लीजिये और कटी हुई सब्ज़ी को एक बाउल में डाल दीजिये। नूडल्स अब तक उबालकर नरम हो चुके होगे, गैस को बंद कर दीजिये और नूडल्स को निकल कर जाली वाले बर्तन में डाल दीजिये, ठंडा होने दीजिये।
स्टेप 2 गर्म तेल में सब्ज़ियों को भून लीजिये।
अब एक पैन लीजिये और पैन को माधयम आंच पे गैस पर रख दीजिये और पैन में तेल डालकर गर्म कर लीजिये। तेल के अच्छी तरह गर्म होने पर बारीक कटा अदरक-लहसुन का पेस्ट और प्याज़ डाल दीजिये और ब्राउन होने तक भून लीजिए। उसके बाद कटी हुई सभी सब्ज़िया डाल दीजिये और माध्यम आंच पे 4 से 6 मिनट तक पक ने दीजिये, 4 मिनट बाद उबले हुए नूडल्स, काली मिर्च पाउडर, नमक और सोया सॉस डाल दीजिये और अच्छी तरह से सभी सामग्रियों को मिला लीजिये, गैस को बंद कर दीजिये।
स्टेप 3 तवे पर रैपर बना लीजिये।
एक बाउल लीजिये और उसमे थोड़ा सा पानी और मैदा डालकर पतला और चिकना सा घोल बना लीजिये और बाउल को साइड में रख दीजिये। एक नॉनस्टिक तवा लीजिये और तवे पर हल्का सा तेल डाल दीजिये और माधयम आंच पे गर्म होने दीजिये, गर्म तेल में १ चमचा मैदा का पेस्ट डाल कर पुरे तवे पर पतला पतला फैला दीजिये और रैपर बना लीजिये। रैपर की ऊपरी सतह पर बुलबुले आने पर रैपर को करछी से उठाकर प्लेट में रख दीजिये। ( नोट : रैपर को एक साइड से ही सेकना है )। बने हुए रैपर के एक साइड में 2 चम्मच भुनी हुई सब्ज़िया डाल दीजिये और रोल करके खुले हुए भागो को अच्छी तरह से बंद कर दीजिये, पतला – पतला लम्बा बना लीजिये। खुल हुए भाग को बंद करने के लिए पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस तरह सारे रैपर बना लीजिये।
स्टेप 4 रैपर को पैन में डालकर भून लीजिये।
दोबार एक पैन लीजिये और तेल डालकर माध्यम आंच पे गर्म कर लीजिये। गर्म तेल में एक एक करके रोल डालते जाये और सुनहरा ब्राउन और कुरकुरा होने तक भून लीजिये। भुने हुए रोल को पैन से निकलकर प्लेट में रख दीजिये और ठंडा होने दे। वेज स्प्रिंग रोल तैयार है।

पोषण संबंधित जानकारी

  • कैलोरी: 155kcal
  • कार्बोहाइड्रेट: 19g
  • प्रोटीन: 6g
  • वसा: 6g
  • संतृप्त वसा: 1g
  • कोलेस्ट्रॉल: 10mg
  • सोडियम: 425mg
  • पोटेशियम: 174mg
  • फाइबर: 1g
  • चीनी: 1g
  • विटामिन ए: 1215IU
  • विटामिन सी: 7.3mg
  • कैल्शियम: 35mg
  • आयरन: 1.1mg

परोसने के प्रकार :

  • हक्का नूड्ल्स या फ्राइड राइस के साथ परोसे।
  • कोल्ड्रिंक के साथ परोसे।
  • शाम की छोटी सी भूक के लिए भी परोसे सकते है

स्वाद में बदलाव :

  • नूडल्स की जगह मैगी डाल सकते है।
  • अपनी पसंद की सब्ज़िया डाल सकते है।
  • टमाटो सॉस डाल सकते है स्टफिंग में।

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