जाने व्रत में आप क्या क्या खा सकते हैं , सम्पूर्ण जानकारी

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व्रत के दौरान कुछ चीजें खाने और कुछ चीजें नहीं खायी जाती है. हालांकि इसके पीछे कोई ठोस कारण नहीं है, बस इन्हें खाने या न खाने की परंपरा है. जिन चीजों को व्रत के दौरान खाने की परंपरा है, उसे हम कई तरह से खा सकते हैं ताकि स्वाद और सेहत दोनों मिले.
आटा या अनाज
कुट्टू का आटा : पराठा, पूरी या पूड़ी, कचौड़ी, हलवा, चीला, पकौड़े आदि बना सकते हैं.
सिंघाड़े का आटा: पराठा, पकौड़े, हलवा, चीला आदि बना सकते हैं.
चौलाई: इसके दानों को भूनकर लड्डू बना सकते हैं. दूध में डालकर खा सकते हैं या फिर दलिया बना सकते हैं. इसके आटे से पूरियां, हलवा, पराठा आदि भी बना सकते हैं.
समा के चावल: खिचड़ी या खीर बना सकते हैं. इसके आटे से व्रत की इडली, उत्तपम, पूड़ी या डोसा बना सकते हैं.
साबूदाना : खिचड़ी, टिक्की या खीर बना सकते हैं.

तेल-मसाले
जीरा, सेंधा नमक, काली मिर्च, छोटी इलायची, लौंग, जायफल, अनारदाना, अदरक, अदरक, हरी मिर्च और धनिया.
काला नमक और अमचूर पाउडर भी कुछ लोग व्रत में इस्तेमाल करते हैं. इन तमाम मसालों से खाने का स्वाद काफी अच्छा हो जाता है.
देसी घी, घर का बनाया मक्खन या फिर मूंगफली का तेल इस्तेमाल करने की इजाजत है.

सब्जियां
आलू : सूखे आलू, दही वाले आलू, जीरे वाले आलू, आलू टमाटर की सब्जी, आलू चाट, आलू की टिक्की आदि बना सकते हैं.
सीताफल: सब्जी, पकौड़े के अलावा मिठाई (पेठा) के रूप में भी खा सकते हैं.
शकरकंद: चाट, टिक्की या हलवा बना सकते हैं.
अरबी: सूखी अरबी, दही अरबी, टिक्की, कटलेट आदि बना सकते हैं.
जिमीकंद: इसकी चिप्स या सब्जी बनाकर खा सकते हैं.
कच्चा केला : सब्जी, चिप्स या फ्राइज बना सकते हैं.
खीरा: सलाद या रायते के रूप में खा सकते हैं.
लौकी: सब्जी या हलवा बना सकते हैं.
टमाटर: सब्जी में डाल सकते हैं. चटनी भी बना सकते हैं. पालक और गाजर भी सब्जी या सूप बना कर पी सकते हैं, लेकिन टमाटर, पालक और गाजर सभी लोग नहीं खाते.

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