घर पर मीठा दही कैसे जमाए

0 6,514

बहुत सारे लोग तो घर पर दही जमाते हैं क्योंकि घर में जमा दही बाजारी के मुकाबले मीठा होता है लेकिन कई बार गृहिणियों को दही के खट्टे हो जाने की समस्या आती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि घर पर मीठा दही कैसे जमाए

मीठा दही बनाने के लिये सामग्री :

चार बड़े चम्मच दही,

दूध एक लीटर ,

चीनी 250 ग्राम |

मीठा दही बनाने की विधि :

दूध को तब तक उबालें जब तक वह आधा न रह जाये , एक -एक मिनट के बाद दूध को बड़े चम्मच से चलाते रहें |

जब दूध आधा रह जाये तो चूल्हे से उतारकर ठंडा करें |

अब एक दुसरे बर्तन में चीनी डालकर धीमी आंच पर भूनें और थोड़ा ब्राउन होने पर आंच से उतार लें , दूध में डाल दें |

अब चीनी को भली-भांति मिक्स कर दही डालकर मिलाएं |

अब मिटटी के बर्तन में इस दूध -दही-चीनी के मिश्रण को डालकर सुरक्षित स्थान पर दही जमने के लिए रख दें |

दही जम जाने पर 20 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें और इस मीठे ठन्डे-ठन्डे दही का लुत्फ़ उठायें|

मीठा दही ज़माने के कुछ टिप्स 

ताजे दूध का करें इस्तेमाल

सबसे पहले तो ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ताजा होना चाहिए, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक दिन पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है।

चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही

दही को मीठा और ताजा बनाने के लिए चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही उपयोग करें, चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसमें दही मीठी और अच्छे से जमती है। दही को उसी बर्तन में पड़ा रहने दें, जिससे दही खट्टी बिल्कुल नहीं होगी।

हल्के कोसे दूध को लगाए जामन

ज्यादा गर्म दूध को कभी भी जामन न लगाए, क्योंकि दही चाहे जितनी भी मीठी क्यों ना हो उसमें कुछ प्रतिशत खट्टास तो होती ही है, जब ज्यादा गर्म दूध दही के संपर्क में आता है तो उसमें खट्टे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

गर्मियों में कम समय में जमता है दही

गर्मियों में तकरीबन 4 से 5 घंटे में दही जम जाती है इसलिए शाम 5 बजे के करीब दूध को जामन लगा कर रख दीजिए, ताकि रात 9-10 बजे के करीब दही पूरी तरह जम चुका हो और आप उसे फ्रिज में रख कर ही सोए। क्योंकि रात भर दहीं बाहर पड़ा रहने से भी खट्टा हो जाता है।

साफ सफाई का करें ध्यान

दही जमाने वाला बर्तन पूरी तरह से साफ होना चाहिए, दही में वैसे भी गुड बैक्टीरिया होता है, इसलिए ध्यान रखें कि हर बार दही खत्म करने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। उसके बाद ही अगली बार दही जमाए। इन सब बातों का ध्यान रखें आपका दही कभी भी खट्टी नहीं जमेगी।

3/5 (1 Review)

Leave A Reply

Your email address will not be published.