गर्मियों का फल लीची खाने का सही तरीका और होने वाले जबरदस्त लाभ

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लीची को कई तरीकों से खा सकते है. इसको सालाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके छिलके को हटाकर और जो बीज होता है उसको निकाल कर उसके गुदे को ऐसे भी खा सकते है. इसका विभन्न तरह से शरबत के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लीची को ताजे रूप में खाना अधिक सेहतमंद होता है. लीची को जैम, जेली और सेक बना के भी खाया जा सकता है.

मार्केट में लीची आ चुकी है. यह विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर है. मौसमी फल होने की वजह से इस मौसम में इसे खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. जानिए इसे खाने के और भी क्या हैं फायदे.

– लीची में मौजूद पोटैशि‍यम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. इससे हृदय रोग की संभावना कम हो सकती है.

– एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन C से भरपूर लीची त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं.

– मेटाबॉलिज्म को भी नियंत्रित रखता है लीची का सेवन.

– अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है लीची.

– इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखता है.

– कफ की शिकायत में भी लीची लाभकारी हो सकती है.

– लीची और लीची का जूस वजन कम करने में भी मददगार है.

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