बढ़ते मोटापे को दूर करने का सबसे आसान उपाय

0 2,778

चाय बनाने के लिए सामग्री
केला- 1
पानी- 1 कप
दालचीनी पाउडर
चाय बनाने का तरीका
केले की चाय बनाने के लिए आप 1 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें स्वादनुसार दालचीनी पाउडर मिक्स करके कुछ देर पका लें। अब केले को छीलकर टुकड़े कर के उबलते हुए पानी में डाल दें। कुछ देर अच्छी तरह उबालने के बाद इसे गैस से उतार लें। अब इसे छानकर गुनगुना करके पीएं।

केले की चाय के फायदे

1. पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स
मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट से जुड़ी की प्रॉब्लम को दूर करता है। अगर आपको पेट दर्द, पेट में गैट, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो इसका सेवन करें। आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
2. कब्ज से छुटकारा
पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप इस चाय का सेवन करें। इसके अलावा रोज इसकी चाय पीने से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।
3. तनाव या टेंशन
बिजी शेड्यूल और भागदौड़ के कारण आजकल हर कोई टेंशन और तनाव की समस्या से झूझ रहा है। केले की चाय सीधे दिमाग पर असर करती हैं, जिससे आपका बढ़ा हुआ तनाव और टेंशन दूर होने लगती है।
4. अनिंद्रा की समस्या
अगर आपको अनिद्रा की समस्या तो इस चाय का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले सिर्फ 1 कप केले की चाय का सेवन करें।
5. नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद
केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोष्टिक तत्व नर्वस सिस्टम को रीलैक्स करने में मददगार होते हैं। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं और सारा दिन आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।
6. दिल को रखें स्वस्थ
पोटेशियम से भरपूर होने के काऱण केले की चाय दिल को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार होती है। इसके अलावा इसका सेवन उच्च रक्तचाप को भी कम करता है।
7. बूस्ट इम्यून सिस्टम
केले की चाय में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके आपको कई बीमारियों से बचाता है।
8. वजन कम करने के लिए
अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस चाय में विटामिन ए,बी, पोटेशियम, ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आपका वजन तेजी से कम होता है।

Comments
Loading...